Abha card benefits in hindi

Abha card benefits in hindi

Abha card benefits in hindi – केंद्र सरकारने आभा कार्ड निकालने की योजना सुरू की है । कुछ कुछ जिलों मे आभा कार्ड निकालना शुरू हआ है । बचे हुए सभी जीलों में यह निकालना जल दही शुरू हो जायेगा ।

तो इसके रिलेटेड बहुत सारे सवाल हमारे मन मे चल रहे है की अभा कार्ड आखिर मे है क्यों निकाले। इसका हमे क्या फायदा होगा ? तो आज हम इन सब सवालो का जवाब इसमे देखेंगे।

अभा कार्ड क्या है?

आबा कार्ड का लॉंग फॉर्म हे आयुष्यमान भारत हेल्थ अकाउंट । यह एक केंद्र सरकार की योजना है। यह योजना आयुष्यमान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत की जा रही है ।

यह डिजिटल कार्ड हैं । इस कार्ड के जरिये हर एक भारतीय के पूरे हेल्थ रेकॉर्ड डिजिटल रूप मे स्टोर किये जायेंगे ।

इसका मतलब है की आप कभी भी बिमार पडेंगे तब आप डॉक्टर को दिखायेंगे , तब डॉक्टर जो आपका टेस्ट करेंगे, दवाईया देंगे , अगर कोई ऑपरेशन हुआ तो आपको कौन सी गोलीयां दी है आपको पूरे रिपोर्ट्स इस आभा कार्ड के जरीये डिजिटल स्टोअर किये जायेंगे ।

आभा कार्ड पर एक प्रकार का नंबर होगा , जैसा आधार कार्ड पर होता है और यह इन्फॉर्मेशन इस नंबर पर सेव्ह की जायेगी । Indian toilet vs western toilet.

Abha card benefits in hindi

दुसरा सवाल यह है की इस कार्ड का फायदा क्या है ?

आपका पूरा हेल्थ रेकॉर्ड डिजिटल स्टोअर किया जायेगा। इसलिये आप अगली बार जब भी किसी डॉक्टर को दिखाओगे तो आपको पुराने सारे रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नही है ।

सिर्फ आपको आभा कार्ड ले जाना है। इस कार्ड नंबर के जरीये उस डॉक्टर को पुराने सारे रिपोर्ट ऑपरेशन और बिमारीयो के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी ।

इस कार्ड के जरीये आप किसी भी अस्पताल और विमा कंपनी के साथ अपने मेडिकल हिस्टरी शेअर कर सकेंगे ।

इस कार्ड के जरीये पेशंट की पूरी हिस्टरी एक क्लीक पर मिल जायेगी। इसे डॉक्टर को पेशंट पर इलाज करने के लिए रुकने की जरूरत नही है ।

जल्दी ही इलाज शुरू होगा और पेशंट की जान बचाने में मदत होगी । veg manchow soup banane ki recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh