Aam khane ke nuksan

Aam khane ke nuksan

Aam khane ke nuksan – आप सभी लोगों को आम बहुत पसंद है । आम के सीजन में हम बहुत ही ज्यादा आम खाते हैं । गर्मियों में इसका सीजन होता है । विटामिन से भरपूर आम किसको पसंद नहीं है ? मीठे रसीले आम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है ।इसके अनेक फायदे हैं साथ ही साथ नुकसान भी है ।

आम खाए लेकिन कम मात्रा में , अगर ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो उसके नुकसान ही नुकसान है। आपको इससे बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं । साथी कुछ बीमारियां ऐसी भी है जिनमें आम खाना खतरनाक हो सकता है । तो अब हम आम खाने के नुकसान देखेंगे । aam khane ke side effects ।

Aam khane ke nuksan । आम खाने के नुकसान।

पहले तो हम ज्यादा मात्रा में आम खाने के बाद क्या क्या तकलीफ हो सकती है यह देखेंगे । ज्यादा मात्रा में आम खाने से पेट में गड़बड़ी हो सकती है । आपको लूज मोशन हो सकता है । सौच को बार-बार पतला होता है । उल्टी भी आ सकती है । पेट में दुख ना उल्टी आना ऐसे प्रॉब्लम हो सकते है।

फोडें आना, फुंसी आना और कील मुहांसों का खतरा बढ़ता है । चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स acne and pimples आम बात है। आम खाने से स्किन को एलर्जी होती है । ओठ के आजू-बाजू में इंफेक्शन हो जाता है । उधर खाज खुजली हो जाती है और उधर दुखता भी है। उसमें जलन आती है।

आम को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड calcium carbide का इस्तेमाल किया जाता है । यह बहुत ही खतरनाक केमिकल है। इससे आपकी किडनी अभी खराब हो सकती है और पेट का कैंसर होने की आशंका भी बहुत ज्यादा है। इसमें इसको सही मात्रा में पॉइजन ही कहना चाहिए ।ऐसा यह खतरनाक है।

अब मैं आपको यह बताऊंगा की ऐसी कुछ बीमारियां जिसमें आपको आम बिल्कुल ही खाना नहीं चाहिए। टोटली ही बंद करना चाहिए ।

डायबिटीज यानी शुगर – की बीमारी । अगर आप की शुगर लेवल बढ़ती हो , डायबिटीज की बीमारी है , उन पेशंट में आम खाने से शुगर की मात्रा बहुत ही ज्यादा बढ़ती है.। और उन पर्सन में आम बिल्कुल ही मत खाना चाहिए ।

अगर आपको कोई भी हर्ट की बीमारी है , या फिर कोई भी कोलेस्टेरॉल लेवल बड़ी हुई है, तब भी आपको आम का सेवन बिलकुल ही नहीं करना है । जो लोग ओवर वेट यानी मोठे हैं । उन पर्सन में आम खाने से वजन बहुत ही ज्यादा बढ़ता है।

अस्थमा पेशेंट में भी यह वर्ज है। कई लोगों में आम खाने पर अस्थमा का अटैक आने की संभावना बढ़ती है । अगर आपको पहले से ही मुंह के छाले हो तो आपके मुंह के छाले की बीमारी भी आम की वजह से बढ़ सकती है। मुंह के छालों में आम नहीं खाना चाहिए।

कई लोगों को कच्चा आम खाने से एसिडिटी की समस्या हुई है । या फिर एसिडिटी की बीमारी भी बढ़ती है। meaning of homeopathy in hindi.

अगर आप आपको खाना है तो सिर्फ और सिर्फ पका हुआ आम ही खाए। और दिन में एक ही या फिर दो उससे ज्यादा नहीं । अगर बहुत ही ज्यादा आम खाएंगे तो वह प्रॉब्लम पैदा करेगा। aam khane ke nuksan and mango side effects in hindi explained.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh