Meaning of homeopathy in hindi

Meaning of homeopathy in hindi

Meaning of homeopathy in hindi- हम में से बहुत सारे लोग होम्योपैथी की दवाइयां लेते हैं । हर साल करोड़ों पेशेंट होम्योपैथी का इस्तेमाल करते हैं। क्यों होम्योपैथी इतनी फेमस है? क्यों की होम्योपैथी पुरानी से पुरानी बीमारियों को जड़ से मिटा देती है। होम्योपैथी से बीमारी हमेशा के लिए और पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

पर होम्योपैथिक हंड्रेड परसेंट रिजल्ट आने के लिए , खानपान के ऊपर और बहुत ही ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। औषधि लेते समय बहुत ही एहतियात बरतनी चाहिए । तो अब हम यही देखेंगे की होम्योपैथिक दवाई लेते समय आपको क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए । क्या क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं । precautions to take while taking homeopathy medicine. What to eat and what to not eat while taking homeopathic medicine.

Precautions to take while taking homeopathy medicine । होमओपॅथी दवाओं के साथ क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

होम्योपैथिक दवाई लेते समय चाय , कॉफी, थम्स अप, कोको कोला ऐसे कोल्ड ड्रिंक्स , पूरी तरह से लेना बंद करना चाहिए । साथी साथ बहुत ही ज्यादा महकने वाली चीजें ,खुशबूदार चीजें भी बंद करना होगा । जैसे कि हेयर ऑयल , अगरबत्ती, धूप , परफ्यूम, सेंट यह भी बंद करना पड़ेगा।

खाने में प्याज, लहसुन , अचार, मूली खाना पूरी तरह से वर्जित है। यह खाने से होम्योपैथी की दवाई का कोई भी असर नहीं होता । इसके साथ सौच साफ होने वाली दवाई है भी आपको नहीं खानी है। जैसे कि कायम चूर्ण , नित्यम चूर्ण, कायम टेबलेट, cremaffin liquid , जरबीसा टेबलेट, dulcolax दुलकलेक्स टैबलेट्स ईटीसी।

होम्योपैथिक गोलियों को आप टच नहीं कर सकते । उनको छूना मना है। कुछ लोग अपनी हथेलियों पर गोलिया लेकर खाते हैं । ऐसा भी करना मना है। गोलियों को छूने से हथेली पर लेने से औषधि की ताकत कम हो जाती हैं। इसके अलावा आप क्या कर सकते हैं कि ;जो बोतल दी जाती है औषधि के साथ । उसका जो ढक्कन आता है उसमें गोलिया लेकर आप खा सकते हैं।

दवाई खाने के बाद ढक्कन आपको अच्छी तरह से टाइट बंद करके रखना है। अंदर हवा जानी नहीं चाहिए। औषधि हमेशा ठंडी जगह पर ही रखें और औषध रखने की जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए । औषधि गर्म जगह पर या फिर जिधर सूर्य की किरणें पड़ती है उधर मत रखिए।

होम्योपैथिक औषधि के साथ-साथ दूध और दूध से बने पदार्थ भी आपको नहीं खाने हैं ।ऐसे के दूध, दही छाछ , पनीर मक्खन , बटर । यह औषधि का परिणाम कारकता कम करती है।

होम्योपैथी औषधि खाने से पहले आधा घंटा और उसे खाने के बाद आधा घंटा आपको कुछ भी नहीं खाना है। इसका मतलब अगर आप 10:00 बजे औषधि खाने वाले हो तो आपको 9:30 से 10:30 तक आपको कुछ भी नहीं खाना है।

और दूसरी महत्वपूर्ण बात कुछ लोग फास्ट करते हैं । यानी कि उपवास । कुछ लोग ऐसा उपवास करते हैं कि दिन में कुछ भी नहीं खाते । आपको ऐसा बिल्कुल ही नहीं करना है। होम्योपैथिक गोली के साथ आपको कुछ तो खाना ही खाना है ।आप 1-2 फल खा सकते हैं। लेकिन कुछ द तो खाइए जरूर ।

होम्योपैथिक औषधि के साथ नशा पूरी तरह से वर्जित है। ड्रिंकिंग, स्मोकिंग , सिगरेट गुटका , मावा , पान, मिश्री यह आपको पूरी तरह से बंद करना पड़ेगा। meaning of homeopathy in hindi । vaccine types in hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh