Cancer ke karan

Cancer ke karan

     Cancer ke karan – कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। कैंसर अगर हो गया तो पेशेंट की जान बच ना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। बहुत सारे लोगों की जान कैंसर की वजह से हर साल जाती है। अगर कैंसर फर्स्ट स्टेज में हो तो वह ठीक हो सकता है। लेकिन सेकंड और थर्ड स्टेज का कैंसर ठीक नहीं होता और पेशेंट की मृत्यु तय हो जाती है।


 ऐसे कई सारे कारन है जिन से कैंसर होता है इसमें से कुछ कारण ऐसे भी है जो हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में हम इस्तेमाल करते हैं। पर हमें यह पता भी नहीं होता कि इन से कैंसर हो सकता है। कैंसर के कारण क्या है? कौन कौन से घरेलू चीजों से कैंसर होता है? यह जानने के लिए पढ़ते रहे।
Read this post in English 

Cancer ke karan

1. Viruses- कैंसर कॉजिंग वायरस, ऐसे बहुत सारे वायरस होते हैं जिन से कैंसर होता है। HPV virus,  एचपीवी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस human papilloma virus, IBV- Ipsian bar virus वायरस, sarcoma virus- सार्कोमा वायरस। स्टडी के मुताबिक यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फाइल सकते हैं। और कैंसर पैदा कर सकते हैं, यह वायरस, अनप्रोटेक्टेड सेक्स और क्लोज कांटेक्ट से फैलते हैं।

2. Chemical contact- केमिकल्स, बहुत सारे केमिकल्स ऐसे हैं जिनके कांटेक्ट से शरीर में कैंसर पैदा हो सकता है। जो केमिकल कंपनी में काम करते हैं वह कामगार, उनके हाथ सदा केमिकल में डूबे रहते हैं।उनका केमिकल के साथ बहुत ही ज्यादा संपर्क आ जाता है। 


कलर का काम करने वाले लोग, mines माइंस यानी खानों में काम करने वाले लोग। Xerox जेरॉक्स सेंटर में काम करने वाले लोग, इनमें केमिकल कांटेक्ट से कैंसर होने की संभावना बहुत ही ज्यादा होती है। printer प्रिंटर और जेरॉक्स मशीन की जो स्ह्याही ink  है वह कैंसर होने का कारण है।

3. Fertilizer and pesticides-फर्टिलाइजर्स एंड पेस्टिसाइड्स,  फसलों पर जो किसान और लेबर औषधि फुहारते  हैं, जैसे कि इंसेक्टिसाइड, fertilizer and pesticides फसलों पर फुआरा जाता है। वह भी एक केमिकल है, उनके ज्यादा संपर्क में आने पर वह कैंसर पैदा कर सकते हैं। 


आजकल जो सब्जियां उगाई जाती है उनमें इंसेंटिसाइड्स और पेस्टिसाइड्स का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसी केमिकल से भरी सब्जियां रोज खाने पर खाने वाले इंसानों में भी कैंसर होने का खतरा ज्यादा बढ़ता है।

कौनसी घरेलू चीजें है कैन्सर के कारण ?

4.STYROFOAM- पीने के लिए इस्तेमाल करने वाले प्लास्टिक के कप और गिलास,  तथा खाने-पीने में इस्तेमाल करने वाले डिशेस। इनके अंदर की जो कोटिंग होती है उसमें एक कैंसर कारक तत्व पाया जाता है।

 उस कार्सिनोजेनिक तत्व का नाम है स्टायरोफोम styrofoam । जब गर्म खाना और गरम चाय कप और प्लेट में  परोसा जाता है। तो styrofoam चाय में खाने में मिलकर हमारे पेट में चला जाता है। उस से पेट का कैंसर होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ता है।


अगरबत्ती और धूप अगरबत्ती और धूप हम इंडियंस के घर में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होते हैं उनमें से जो धुआ निकलता है वह जो दुआ फेफड़ों में जाकर इरिटेशन फायदा करता है ज्यादा दिनों तक और ज्यादा धुआं अगर फेफड़ों में चला जाए तो फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है मॉस्किटो रेपेलेंट जैसे की कोयल कारण सिगरेट बीड़ी ऐसी दुआ तैयार करने वाली जो चीजें चीजें हैं वह भी सैकड़ों फेफड़ों के लंग कैंसर के लिए कारण मानी जाती थी

कैन्सर के कारण

5. Addiction-तंबाकू, गुटका, मावा, पान मसाला, मिश्री, ऐसी जो लत लगने वाली चीजें हैं इनसे मुंह का कैंसर होता है। यह सबसे आम कारण है कैंसर के और यह बहुत सारे लोगों को पता भी है फिर भी इनकी लत नहीं छोड़ी जा रही है। इसकी वजह से मौत का बुलावा आ जाता है।शराब ज्यादा पीने से लीवर का कैंसर हो जाता है।

6. UV Ray’s- यूवी रेज यानी अल्ट्रावॉयलेट रेज ultraviolet rays,  मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन radiation,  x Ray’s एक्स रेज यानी एक्सरे निकलते वक्त निकलने वाले रेडिएशंस कैन्सर का कारण है। हवा में फैलें पोल्यूटेंट्स pollutants यह सब कैंसर का कारण है। इससे बचने के लिए आपको ज्यादा एक्सरेज नहीं निकालने चाहिए। धूप में ज्यादा दिन तक ज्यादा देर बैठना नहीं चाहिए काम नहीं करना चाहिए।

7. Adulturation- आजकल hoteling बहुत ज्यादा बढ़ गई है। फास्ट फूड, जंक फूड और होटल का खाना बहुत ही खाया जाता है। यह सब खाना मिलावटी होता है, हर चीज में मिलावट है। केमिकल्स का भी भरपूर इस्तेमाल किया जाता है ,प्रिजर्वेटिव्स, कलर, इसकी वजह से आंतों का कैंसर हो सकता है।

8.breast and cervix cancer- महिलाओं में ब्रेस्ट और गर्भाशय का कैंसर कॉमन है। गर्भनिरोधक गोलियों का अति सेवन, बहुत सारे बच्चों को जन्म देना इसी कारण से गर्भाशय का कैंसर होता है। कुछ माताएं अपने बच्चों को दूध नहीं पिलाती, कॉस्मेटिक और किसी अन्य कारणों से, तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ता है।


 Stay fit  stay healthy । cancer ke karan explained in hindi ।
Read more- HIV VACCINE 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh