Corona vaccine side effects in hindi

Corona vaccine side effects in hindi

Corona vaccine side effects in hindi- जनवरी से कोविड-19 का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। यानी कि कोरोनावायरस का टीकाकरण अभियान को शुरू हो चुका है। कोरोनावायरस vaccine के बारे में बहुत सारी अफवाहें फैली हुई है । कोई कहते हैं कि इससे व्यक्ति के बहुत सारे साइड इफेक्ट होते है।

कुछ लोग कहते हैं कि टीका लेने पर नपुंसकता आती है। कुछ लोग कहते हैं कि इससे HIV AIDS होता है और कुछ लोग तो यहां तक कहते हैं कि इससे मौत भी हो सकती है।

मैंने 3 दिन पहले कोरना का टीका लिया है। मुझे कुछ कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट लगे हैं या नहीं यह मैं आपको बताऊंगा । अगर कोई साइड इफेक्ट लगे हैं तो कौन कौन से साइड इफेक्ट्स है ? मेरा अनुभव मैं आपके साथ शेयर करूंगा । Corona vaccine side effects in hindi ।

कोरोना वैक्सीन के साईड इफेक्ट । Corona vaccine side effects in hindi ।

मैंने वैक्सीन लिए आज तीसरा दिन है। 3 दिन पहले शाम को 4:30 बजे मैंने vaccine ली है। मुझे 5:00 बजे तक ऑब्जर्वेशन में रखा गया था । लगभग 4:30 से 4:40 तक मुझे कोई भी साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं हुए। 4:40 से 5:00 तक मुझे हल्का सा सिर भारी होना और थोड़ी सी अस्वस्थता महसूस हुई। इसके अलावा कोई भी बड़ा साइड इफेक्ट नहीं दिखाई दिया।

जब सिर भारी होना और अस्वस्थता कम हो गई तब मुझे जाने दिया गया । 5:00 बजे के बाद मे, मैं ओपीडी में आया। ओपीडी में मेने रेगुलर जैसे पेशेंट चेक करता हूं वैसे ही मैंने patient चेक किए। और मैं काम करता रहा ।

तो मुझे इंजेक्शन साइट पर पेन महसूस हुआ। जिधर इंजेक्शन दिया है वह जगह थोड़ी सी दुखती थी। और जब मैं काम के लिए हाथ हिलाता था , काम करता था तब हाथ बहुत ज्यादा दुखता था । ऐसा तकरीबन रात को 8:00 बजे तक दुखता रहा । 8:00 बजे के बाद हाथ दुखना बहुत ही कम हुआ । काम करते वक्त ही एकदम थोड़ा सा दुखता था। नॉर्मल दुखना पूरी तरह से बंद हो गया।

आज चौथा दिन है और लगभग 82 घंटे से ऊपर हो चुके हैं मैंने टीका लिया हुआ। मेरे हाथ पर सिर्फ हल्का सा ही पेन है। वह भी हाथ हिलाने पर दुखता है। नॉर्मल जब काम नहीं करता तो हाथ बिल्कुल ही नहीं दुखता है।

Corona vaccine benefits in hindi

तो फाइनल कन्क्लूजन क्या है ? कि वैक्सीन का मुझे 3 दिन में कोई भी सीरियस साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं हुआ है । जो थोड़ी सी अस्वस्थता और सिर भारी होना यह महसूस हुआ था। और कुछ लोगों को फिवर महसूस हो सकता है । यह सब लक्षण अच्छे हैं । क्योंकि जब वैक्सीन आपके शरीर में जाकर काम करना शुरू कर देता है उसके यह लक्षण है। इसका मतलब है आपके शरीर में कोरोनावायरस रोधक क्षमता बनने शुरू हो गई हैं।

जो पहले साइड इफेक्ट अफवाह फैली है कि एचआईवी होता है , नपुंसक हो जाता है इंसान , ऐसा तो कुछ साइड इफेक्ट नहीं दिखाई दी है । मेरे साथ बहुत सारे लोगों ने वैक्सीन ली है सबसे मैंने पूछा , तो कुछ लोगों को मेरे जैसे ही कुछ हल्के-फुल्के ही साइड इफेक्ट्स हुए हैं । दुसरे सीरियस साइड इफेक्ट नहीं हुए है।

और इससे मृत्यु होना तो बहुत ही दूर की बात है । तो मैं आपसे अनुरोध करता हूं को कि इन अफवाहों पर बिल्कुल ही विश्वास ना रखें और जब आपकी बारी आएगी तब आप जाकर कोरोना का टीका ले लीजिए । वह बिल्कुल ही सेफ है।

Corona vaccine benefits in hindi, Corona vaccine side effects in hindi explained । stay fit stay healthy । gehun khane ke nuksaan ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh