Coronavirus se bachane ke upay

Coronavirus se bachane ke upay

Coronavirus se bachane ke upay – Coronavirus prevention in hindi  – कोरोनावायरस ने तो दिमाग खराब कर रखा है। इधर जाओ, उधर जाओ,  कोरोनावायरस, न्यूज़ लगाओ तो भी सिर्फ और सिर्फ कोरोनावायरस है। पूरा विश्व अब इंतजार कर रहा है कि कोरोनावायरस कब जाएगा और हम कब चैन की सांस ले सकेंगे। लेकिन कोरोनावायरस है कि वह जाता ही नहीं है।

Read this post in English

        WHO डब्ल्यू डब्ल्यू एच ओ ने स्पष्ट कर दिया है कि शायद कोरोनावायरस अब कभी भी नहीं जाएगा। जैसे स्वाइन फ्लू रहेगा वैसे ही कोरोनावायरस कोविड-19 रह सकता है। और साथ ही दूसरे शास्त्रज्ञोंकी माने तो अगर कोरोनावायरस गया भी तो कम से कम 6 महीने से 1 साल तो वह रहेगा ही रहेगा। उसके  बाद ही उसके कम होने के चांसेस है।

       अभी lockdown धीरे  धीरे उठ रहा है। दुकानें शुरू हो गई है, कंपनी शुरू हो गए हैं, लोग अपने अपने जॉब पर जाने लगे हैं। धीरे-धीरे कुछ दिनों में पूरी तरह से लॉक डाउन उठ जाएगा। मेट्रो सिटीज से गांव में लोग आना शुरू हो चुके हैं।

इन दोनों वजह से पूरे देश में अब कोरोनावायरस फैलने का बहुत ही ज्यादा चांसेस है। तो अभी हमें बहुत ही ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी।             अगर हमें कोविड-19 से बचना हेतु तो अब मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जो आप 1 साल तक फॉलो  करेंगे तो कोविड-19 आपको छू भी नहीं पाएगा।

Tips to prevent coronavirus 

1. पहली और सबसे  महत्वपूर्ण बात कि,  आपको बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलना ही नहीं है। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहने, तब तक पहने जब तक आप घर पर वापस नहीं आ जाते।

2. बार बार हाथ मुंह को नाक को और आँख को नहीं लगाना है। अगर लगाना भी होता है, तब भी हाथ हैंड सैनिटाइजर से  साफ कर कर ही मुंह को नाक को और आखों को लगाएं।

3. हर आधे घंटे में आपको हैंड सैनिटाइजर या फिर साबुन से अपना हाथ धोना ही है। बाहर जाते वक्त जेब में हैंड सैनिटाइजर की बोतल रखें और हर आधे घंटे में हाथ धोते रहे।

4. अगले 1 साल तक आपको दाढ़ी मुछे बिल्कुल ही नहीं रखनी है क्योंकि इसमें वायरस पनप सकता है। पूरे क्लीन शेव रहे।
Cancer causes in hindi 

5. कटिंग और शेव बनाने के लिए नाई के पास  न जाए। घर पर ही शेव बनाएं। अगर कटिंग करना ही है तो नाई को घर बुलाए, उसे मास्क पहनने दे मास्क लगाकर ही उन्हें कटिंग करने को बोले।

6. पूरा शरीर ढक सके ऐसे कपड़े होने चाहिए। फुल स्लीव्स की यानी फुल बाहों वाले कपड़े पहने।

7. बेल्ट, अंगूठियां , घड़ी और जेवर बिल्कुल ही ना पहने। औरतो के लिए सबसे महत्वपूर्ण सूचना जितना जरूरी होता है गहना उतना ही पहने, बाकी के गहने   मत पहने।

8. आवाजाही के लिए यानी ट्रांसपोर्ट के लिए अपनी खुद की टू व्हीलर या फिर फोर व्हीलर का इस्तेमाल करें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी कि रिक्शा बस टैक्सी इसका इस्तेमाल ना करें।

9. बाहर से घर आते वक्त हाथ पैर पूरी तरह से साबुन से स्वच्छ धोएं।  बिना हाथ मुंह साबुन से स्वच्छ धोएं  घर में प्रवेश न करें।10. घर के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। सोशल डिस्टेंसिंग यानी दो व्यक्तियों के बीच का अंतर 2 मीटर होना चाहिए। 2 मीटर यानी कम से कम 5 फीट।

11. यूज एंड थ्रो वाला मास्क आप रस्ते पर कहीं भी मत फैकिए । उसे जला दीजिए और  reusable रीयूज एबल मास्क 10 मिनट तक, कम से कम उबाले हुए पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद ही धो कर पुनः इस्तेमाल करें।

12. खरीदारी के लिए क्याश cash का कम से कम इस्तेमाल करें। ट्रांजैक्शन के लिए फोन पे,Google  tea तेज, भीम ऐप इसका उपयोग करें।


Coronavirus se bachane ke upay । Stay fit stay healthy ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh