Green chilli benefits in hindi

11 Green chilli benefits in hindi that you don’t believe

Green chilli benefits in hindi- हरी मिर्च का नाम सुनते ही कई लोगों की आंखों में पानी आ जाता है । हरी मिर्च बहुत ही तीखी होती है। कई लोग हरी मिर्च कच्ची खाते हैं । लेकिन 90% लोग हरी मिर्च कच्चा खाना सोच भी नहीं सकते। हरी मिर्च सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह रोज खानी चाहिए ।

हम कच्चा तो नहीं खा सकते , लेकिन जो बाजार में ग्रीन चिल्ली पिकल मिलता है ; या फिर हम घर में भी ग्रीन चिल्ली पिकल बना सकते हैं । या फिर ग्रीनपेस्ट, ग्रीन चिली स्मैश बनाकर उसे खा सकते हैं । रोज थोड़ा थोड़ा खाना सेहत के लिए अच्छा है।

अब हम हरी मिर्च के फायदे , green chilli benefits in hindi, hari mirch khane ke fayde aur nuksaan dekhenge ।

Content in green chilli

हरी मिर्च में विटामिन बी सिक्स b6 , विटामिन सी , विटामिन k , आयरन iron , कैल्शियम , पोटेशियम यह तत्व पाए जाते हैं। इसी वजह से यह कितना फायदेमंद होता है।

Green chilli benefits in hindi । हरी मिर्च के फायदे ।

विटामिन सी की वजह से स्किन हेल्दी और चमकदार होती है । स्किन अच्छी रहती है । वह बेजान या फिर स्किन ड्राई नहीं होती । इसी वजह से चेहरा भी अच्छा दिखता है।

विटामिन सी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है । आंखों की जो बीमारियां होती है, आंखों में चुभन, आंखों में जलन, आंखों से पानी आना , दिखाई कम देना , यह सब कम करने में यह फायदेमंद है।

हरी मिर्च पाचन तंत्र ठीक कर देती है । हरी मिर्ची से सलाइवा secretion बढ़ जाता है । मुंह का पानी बढ़ जाता है और डाइजेस्टिव एंजाइम्स यानी पाचक रस भी ज्यादा पैदा होता है। इसी वजह से क्या होता है कि शरीर कोई भी खाना पचा सकता है । आसानी से आप कितना भी खाओ लेकिन आप का पाचन तंत्र उसे बचा ही लेगा।

वेट लॉस – हरी मिर्च में जीरो कैलोरीज होती है। calories बिल्कुल ही ना होने से शरीर की चर्बी बिल्कुल ही नहीं बढ़ती । और जो चर्बी शरीर में होती है उसे पिघला कर बाहर निकालने का काम किया करती है ।इसका फायदा ऐसा होता है कि धीरे-धीरे वजन कम हो जाता है।

डायबिटीज – जैसे मैंने पहले बताया कि इसमें 0 कैलोरीज होती है, इसी वजह से शुगर लेवल बढ़ने का तो कोई सवाल ही नहीं होता । जो शुगर लेवल पहले से होती है उसे कम करने का काम यह करती है । इसीलिए यह डायबिटीज में मददगार है।

Capsicin in hindi

हरी मिर्च में कैपसाइसिन capsicin नाम का घटक होता है । capsaicin नंबर वन पेन किलर है । इसमें दर्द को मिटाने की क्षमता है । अगर आप दुकान में से मेडिकल में से कोई भी पेन किलर ऑइंटमेंट लोगे , तो उसमें यह कंटेंट आपको दिखाई देगा।

अगर आपका कमर दर्द कर रही हो ,पेट दर्द , घुटनों का दर्द कर रहा हो, तो आप क्या करें कि पेन किलर गोली लेने से पहले आप दो तीन टुकड़े हरी मिर्च के , या फिर ग्रीन चिल्ली पिकल के, या फिर आधा चम्मच ग्रीन चिली smash खाइए । आपको यह महसूस होगा कि आपका दर्द 1 घंटे में ठीक हो गया है।

कैपसाइसिन कॉमन कोल्ड , एलर्जी की सर्दी खासी, साइनोसाइटिस और फीवर के रोकथाम में बहुत उपयोगी है । यह कफ पिघलालाकर बाहर निकाल देता है। इसकी गर्मी से कफ पिघल जाता है और इसकी जो खास प्रॉपर्टी है कि यह बॉडी टेंपरेचर कम करने में मदद करता है।

हरी मिर्च में endotropins पाए जाते हैं । Endotropins मूड एलिवेशन का काम करते हैं। इनसे मूड ठीक हो जाता है और टेंशन कम हो जाता है । आज के स्ट्रेस भरे लाइफ में यह बहुत ही इंपॉर्टेंट है।

इसमें जो आयरन iron पाया जाता है । यह शरीर की खून की कमी, एनीमिया सभी प्रकार के एनीमिया ठीक करने में काम आता है।

हरी मिर्च खाना हार्ट पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । IHD आईएचडी ईसचिमिक हार्ड डिसीज, हाइपरटेंशन बीपी बढ़ना , हर्ट अटैक यह कम हो जाते हैं । हरी मिर्च में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने की क्षमता होती है और यह clot भी तैयार नहीं होने देता। इसी वजह से जो heart की धमनियों में clot या फिर plaque तैयार होती है वह नहीं होती। यह heart पेशेंट के लिए अच्छा है।

Green chilli benefits in hindi explained । safed dag upay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh