Health apps in hindi

Health apps in hindi

   Health apps in hindi  -आप सब अपनी हेल्थ का कितना ख्याल रखते हैं। कई सारे लोग रोज जिम जाते हैं। कुछ लोग वाकिंग करते हैं। कुछ लोग रनिंग करते हैं। कुछ लोग साइकलिंग करते गहै। कुछ प्राणायाम करते हैं। कुछ लोग वेट कम करने के लिए ऐसा करते हैं, तो कुछ लोग अपना स्वास्थ्य बनाने के लिए और बरकरार रखने के लिए ऐसा करते हैं।
Read this post in English 

    अब तो फिटनेस बैंड पहनने का फैशन आ गया है। फिटनेस बैंड से हम रोजाना कितनी कैलोरीज बर्न करते हैं यह हमें पता चलता है। कुछ ऐसे app  अब भी मौजूद है प्ले स्टोर पर जो हमें हेल्थ, फिटनेस और वेट लॉस की जानकारी देते हैं। इन एप्स के माध्यम से आप दवा मेडिसिन, डाइट और एक्सरसाइज के सवालों के बारे में आसानी से जानकारी पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं पांच सबसे अच्छे हेल्थ एंड फिटनेस एप्स।

टॉप फाइव हेल्थ एंड फिटनेस एप्स । health apps in hindi ।

.Healthifyme app- हिलतीफाईम एप- वर्तमान समय में यह सबसे अच्छा वेट लॉस का ऐप है। डेली डाइट में आपको कितनी कैलोरी लेनी चाहिए और आप अभी कितनी कैलरी ले रहे हैं इसकी जानकारी यह आपको देता है। वजन कम करने और हेल्थी डाइट प्लान के सुझाव में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

.My fitness pal- माय फिटनेस पल- सभी हेल्थ ऐप की तुलना में माईफिटनेसपाल एक व्यापक हेल्थ ऐप है। फिटनेस के लिए जरूरी डाइट plans, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल के तमाम हेल्थ टिप्स इस ऐप के माध्यम से हम अपने मोबाइल पर पा सकते हैं। आपको क्या करना है कितना वेट लॉस करना है या बढ़ाना है या मेंटेन रखना है इसका आप गोल goal, इस ऐप में सेट कर सकते हैं। यह अपने सेट किए हुए गोल के हिसाब से जरूरी हेल्थ टिप्स देगा।

Health tap- हेल्थ टॅप एप – इस ऐप के माध्यम से आप अपने हेल्थ के संबंध में कोई भी सवाल आप पूछ सकते हैं। इसका आसान और सरल शब्दों में जवाब डॉक्टरों के जरिए आपको मिल जाएगा। यह सेवा आपको 24×7 सेवन डेज कभी भी उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए पूछे गए सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट डॉक्टरों के द्वारा दिए जाते हैं।

इस ऐप की एक खास बात यही है कि इसमें 700000 से भी अधिक लेख यानी आर्टिकल मौजूद है। आप अपने हिसाब से अपनी जरूरत के हिसाब से पढ़ सकते हैं। दूसरी एक खास बात है कि आपको आपकी स्वास्थ्य के संबंध में किसी भी स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सलाह चाहिए और उनको दिखाने के लिए अपॉइंटमेंट  बुक करनी हो, तो इस ऐप के माध्यम से आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हो।

.drugs.com- drugs.com यह ऐप दवाइयों के बारे में पूरी जानकारी देता है। अगर आपको डॉक्टर ने कोई भी दवाई प्रिसक्राइब की है, तो उस  दवाई की पूरी जानकारी आप इस ऐप के माध्यम से ले सकते हैं। वह दवाई का कंटेंट क्या है? उसका साइड इफेक्ट क्या है? उसके दोसेस doses क्या है और उसके कंट्राइंडिकेशंस  भी आपको इस ऐप में मिल जाएंगे। आप अपनी दवाइयां इस ऐप में सेव भी कर सकते हैं।

Weight loss app in hindi

My diet coach- माय डाइट कोच- वजन कम करने के सुझाव और डाइट टिप्स आपको इस ऐप में मिलते हैं। इस आपकी एक खास बात क्या है कि आपको कभी कितनी टाइम के बाद और कितने बजे क्या-क्या खाना चाहिए इसका भी सुझाव आपको इस ऐप में मिलता है। जब भी आप का खाने का टाइम हो जाएगा तब यह app आपको रिमाइंडर भेज देगा।

डाइट के बारे में सभी जानकारी और lifestyle modifications मोडिफिकेशंस यानी जीवनशैली में बदलाव के सुझाव भी इस ऐप में मिलते हैं। यह पेट कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है।
Stay fit stay healthy । side effects of self medication in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh