Jaggery tea benefits in hindi

Jaggery tea benefits in hindi

Jaggery tea benefits in hindi – चाय इंडिया मे सबसे जादा पॉप्युलर है । हमारे दिन की शुरुवात ही चाय से होती है । चाय पीने से बहुत अच्छा लगता है ।और फ्रेशनेस की अनुभूती होती है ।

लेकिन चाई मे शक्कर ही डाली जाती है । शक्कर सेहत के लिए हानिकारक है । इसीलिए चाय मे शक्कर के बजाये गुड का इस्तेमाल करना चाहिए ।

बहुत सारे लोगों ने इस की शुरुवात की है और हमे भी करने चाहिये । Read more – eczema treatment in hindi.

आज के इस आर्टिकल मे गुड की चाय पीने के जबरदस्त फायदे बताऊंगा । Jaggery tea benefits in hindi । तो चले आर्टिकल शुरू करते है ।

jaggery tea benefits in hindi । गुड़ की चाय पीने के फायदे।

गुड मे विटामिन और मिनरल्स सभी तरह के पाये जाते है । उस्मे मैग्नीशियम, पोटॅशियम और फॉस्फरस भी शामिल है ।

इस मे जादा मात्रा मे आयरन पाया जाता है । इस मे Antioxidants भी भरपूर होते है । इसीलिए गुड की चाय पीना इतना फायदेमंद होती है ।

गुड की चाय पीने का सबसे बडा फायदा सर्दियो मे होता है । इस से शरीर मे हिट बढती है । इससे सर्दी छूमंतर हो जाती है । तो जब भी आपको थंड लगे तो गुड की चाय पिया करो ।

अगर आप को सर्दी , जुकाम और खासी होतो । गुड की चाय पीना बहोत हि फायदेमंद होता है । इससे सर्दी , जुकाम और खांसी कम हो जाती है ।

It controls weight _____ अगर गुड की चाय दिन मे दो बार पी जाये । तो वजन कम करने मे फायदेमंद है ।खासकर पेट की चर्बी झट से कम होती है । तो मोटे लोक जल्दी से गुड की चाय पीना शुरू करे।

गूड इम्युनिटी बडा ता है । इससे रोगो से लढणे की क्षमता बढती है । इस्मे जो एंटीऑक्सीडेंट होते है । वह ये काम करते हे । कोरोना काल मे तो हर एक को गुड की चाय पीना चाहिये ।

fights Anemia _____ गुड की चाय पीने से शरीर का खून तेजी से बढता है । तो किस मे आयरन भरपूर मात्रा में होता है । तो यह ऍनमिया को सभी प्रकार मे उपयोगी है ।

constipation / Indigestion ____ यह पाचक रस पैदा करता है । ऊस से पेट की समस्या यांनी अपचन दूर होता है । इससे Bowel Movement बढती है । इससे constipation यांनी कब्ज मे राहत मिलती है ।

तो इस आर्टिकल का सार यह है । की हमे रोज दो बार गुड की चाय पीना चाहिये । क्योंकि यह आरोग्यदायी है । और हमे शक्कर के नुकसान से भी बचायेगी ।

gud ki chai peene ke fayde and गुड़ की चाय पीने के फायदे हिंदी में बताइ हैं। Read more – veg Manchurian recipe in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh