Khana khate vakt pani piye ya nahi

Khana khate vakt pani piye ya nahi

Khana khate vakt pani piye ya nahi – बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि खाना खाते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं ? बहुत सारे लोग यह बोलते हैं कि खाना खाते वक्त पानी नहीं पीना चाहिए । यह सेहत के लिए ठीक नहीं है ।

इससे अपचन की समस्या होती है क्या और अपचन पेट दर्द और दुसरे रोग होते है क्या? आपको खाना खाते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं ? क्या खाना खाते वक्त पानी पीना सेहत के लिए हानिकर हैं क्या? Should we drink water while eating or not?

read this blog in English

Khana khate vakt pani piye ya nahi । खाना खाते वक्त पानी पिए या नहीं।

लोग कहते हैं कि खाते वक्त पानी पीने से अपचन हो जाता है। हां यह बात सही है कि पानी सॉलिड मटेरियल से पहले पेट से बाहर निकल जाता है । खाना पाचन होने में कुल 4 घंटे लगते हैं । और पानी 10 मिनट में ही बाहर आता है।

solid material पेट में 4 घंटे रहता है । और पानी 10 मिनट में । तो कुछ लोग कहते हैं कि पानी खाने को पेट से जल्दी बाहर निकाल देता है। खाना खाते वक्त पानी पीने से अपचन हो जाता है । उनकी पानी स्पीड ऑफ डाइजेशन को बढ़ाता है।

इस पर बहुत सारे स्टडीज हो चुके है । पर सभी स्टडीज में ऐसा साबित नहीं हुआ कि पानी खाने को पेट से जल्दी बाहर निकाल देता हैै ।

पानी अपने आप ही पेट से बाहर निकल जाता है। वह खाने को पेट से बाहर नहीं निकलता। इसका मतलब है कि पानी डाइजेशन की स्पीड को नहीं बढ़ाता ।

इसका सार यही है कि अगर आप खाते वक्त थोड़ा-थोड़ा पानी पिएंगे तो आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगा। इससे आपको एसिडिटी , indigestion, पेट फूलना, गैसेस ऐसी कोई भी बीमारी नहीं होगी । इसका अर्थ है कि आप थोड़ा थोड़ा ही पानी पीजिए। बहुत बार और बहुत सारा पानी मत पिजिए । बहुत ज्यादा पानी पीने से प्रॉब्लम आ सकती है।

khana khate vakt pani piye ya nahi and should we drink water while eating or not in hindi explained. Symptoms of chikungunya in hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh