Monkeypox in hindi

Monkeypox in hindi

Monkeypox in hindi – अभी अभी तो हम कोरोनाव्हायरस से संभल रहे है । हमारी अर्थव्यवस्था तो अभी अभी लाईन पर आ रही है। अभी तो सब अच्छा होता दिख रहा था तभी एक नई बिमारी ने दस्तक दी है । उस बिमारी का नाम है मंकीपाॅक्स ।

अमेरिका मे अब इस बिमारी का पहला पेशंट पाया गया है । पूरी दुनिया मे फैलने का खतरा है। तो मंकी पॉक्स आखिर में क्या है ? इसे कैसे बचना चाहिए ? इसके लक्षण कोन कोन से है ? आखिर में उसकी ट्रीटमेंट देखेंगे ।

मंकी पॉक्स एक वायरल डिसीज है । यह monkeypox वायरस से फैलता है ।‌यह बिमारी सबसे पहले बंदरोमें पायी गई । इसी लिए इसे monkey pox disease कहा जाता है। Monkeypox in hindi ।

मंकीपॉक्स कैसे फैलता है ?

या बिमारी जानवरो मे भी पायी जाती है और इंसानो मे भी पाई जाती है । इंसानो से इंसान मे फैल सकती है । जानवरों से इंसानों में भी यह फैलती है। Read more – bawasir ke prakar।

इस बिमारी से पीडित किसी भी जानवर के संपर्क मे हम आते है , या यह जानवर हमे काटता है या हमको नाखून मारता है तो यह बीमारी फैलती है।

अगर इस बीमारी से पीड़ित जानवर हमारे साथ खेलता है बहुत देर तक , तो हमे भी बीमारी हो सकती है।

इस बिमारी से पीड़ित इंसान अगर हमारे संपर्क मे आता है, या हम उसके साथ घुमते फिरते है, या पेशंट हमारे सामने अगर खांसता है और छिंकता है तो हमे मंकी पॉक्स की बिमारी हो सकती है ।

मंकीपॉक्स के लक्षण । Monkeypox symptoms in hindi ।

इसका सबसे पहला लक्षण है बुखार आना । बुखार बहुत तेज नही होता 101’__ 102′ f ही होता है। पर कंटिन्यू होता है ।

सिर दुखता है । पुरा बदन दर्द करता है । कमर दर्द करती है । बुखार के साथ साथ ठंड भी लगती है। शरीर के lymph nodes सूज जाते है । यहा मंकीपॉक्स का स्पेशल लक्षण है ।

बगल मे , जांघ में , मान पर छोटे छोटे गांठे आ जाती है और वह दुखती भी है। यह सब शुरुवाती लक्षण है । शुरुआती लक्षण ज्यादातर चार या पाच दिन तक रहते है।

उसके बाद पूरे शरीर पर rashes आ जाती है ।पूरे शरीर पर छोटे छोटे फोडे आते है । कुछ फोडों मे pus यांनी मवाद आ जाता है । शुरुआत मे वह लाल होते है और खो जाने के बाद उस्मे पाणी आता है ।

2__3 दिन बाद व काले पड जाते है। उसकी छोटी गाठ स्किन पर तैयार होती है।

डायग्नोसिस के लिए पी सी आर टेस्ट की जाती है । इस मे मंकी pox वायरस के DNA, Fragment & cell wall protein की जांच की जाती है । यह सब मटेरियल अगर पाये गये तो मंकीपाॅक्स की बीमारी कन्फर्म हो जाती है ।

Monkey pox की कोई भी खास ट्रीटमेंट नही है। बेड रेस्ट और fluid Management __ saline ही सबसे महत्वपूर्ण है।

जो अभि अँटिव्हायरल ड्रग मार्केट मे अवेलेबल है, वही दिये जाते है। बुखार की दवा और पेन-किलर्स दिये जाते है।

prevention of monkeypox in hindi

इसके प्रिव्हेन्शन के लिए small pox vaccine दि जाती है। small pox vaccine __ monkey pox के खिलाफ 85 % effective हे ।‌‌

जब भी monkey pox की बिमारी फैलेगी तब आपको कुछ बातों का ध्यान रखन हे । जैसे की जानवरों से दूर रहे। खासकर कुत्ता बिल्ली और बंदर ।

Monkey pox के पेशंट से कम से कम 3 ft दूर रहे ‌। उसके संपर्क मे न जाये। अपने हाथ सॅनिटायझर से बार बार धोएं । Love cooking ? Chana masala recipe in hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh