Myths about periods in hindi

Myths about periods in hindi

Myths about periods in hindi – मासिक धर्म स्त्रियों का एक अभिन्न अंग हे । इसे सायंटिफिक भाषा मे Menstrual cycle और बोली भाषा मे MC बोला जाता है ।

एम सी आने के बाद स्त्री को एक औरत होने का असल रूप मे दर्जा मिलता है । मासिक धर्म आना मनुष्यजात बढाने के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण है ।

लेकीन हमारे समाज मे एम सी के बारे मे बहुत ही Myths फैले हुए है । Myths यांनी गलतफहमीयां । और यह गलत फैमियां दूर होना बहुत आवश्यक है । Monkeypox in hindi ।

myths about periods in hindi । एमसी के बारे में गलतफहमियां ।

पहली गलतफैमी यह है कि , एम सी हर 28 दिन बाद आणि ही चाहिये ।‌‌ लेकिन यह बात सच नही है। एम सी २२ दिन से ३४ वे दिन तक कभी भी आ सकती है ।

22 दिन से 34 वे दिन तक एम सी आना नॉर्मल हे । लेकिन हर एक औरत का एक फिक्स टाईम होता है । किसी को 24 या छब्बीस वे दिन आ सकती है । किसी को 28 या 30 वे दिन आ सकती है और किसी को 32 या 34 वे दिन आ सकती है।

दुसरी गलतफैमी यह है कि, एमसी के वक्त खट्टा तिखा तला हुआ मसालेदार खाना नही खाना चाहिये । ऐसा क्यू कहा जाता है ?

क्योंकि एम सी के वक्त पेट दर्द , उल्टी आना , उल्टी आने जैसा महसूस होना यह प्रॉब्लम होता हे। लेकिन एमसी मे ब्लीडिंग होते समय पेट दर्द , एसिडिटी , उल्टी आना , यह सब नॉर्मल बात है ।

इसका और स्पायसी , खट्टा खाना , मसालेदार खाना इससे कोई भी संबंध नही है । यह सब मासिक धर्म आने के साइड इफेक्ट से । आप यह सब एम सी के वक्त खा सकते है।

तीसरा Myth यह है कि एम सी के दौरान एक्सरसाइज नही करनी चाहिए । यह भी सरासर गलत है । आप एमसी के दौरान हलका व्यायाम कर सकती हो ।

लेकीन मै तो कहूंगा एमसी के दौरान हलका व्यायाम करना ही चाहिये । वॉकिंग इसके लिए सबसे बेस्ट है । इसमे मसल को oxygen सप्लाय अच्छे से होता है और पेट दर्द कम होता है ।

चौथी गलत फहमी यह है की एमसी के दौरान आराम ही करना चाहिए । यह सरासर गलत है । एम सी के दौरान आप घर का पुरा काम कर सकती है।

बशर्थ है कि आप को जादा वजन नही उठाना है । Periods के एक दिन मे सिर्फ 4 से 6 चम्मच ही ब्लड जाता है । इससे ज्यादा नहीं जाता । यह बहुत ही कम है। इससे ज्यादा bleeding तो छोटी जख्म होने से भी जाता है ।

पांचवा myth यह है की एम सी का ब्लड और कटने पर जो ब्लड आता है वह अलग अलग होता है । इसमें कोई सच्चाई नही है । कटने पर जो ब्लड आता है वह mc मासिक धर्म के ब्लड के समान ही होता है ।

छटी बात यह है कि bleeding के दौरान बाल नही धोने चाहिए । बाल धोने से bleeding कम हो जाता हैं ।

लेकिन ऐसा कुछ भी नही m c के दोरान स्वच्छता के उपर विशेष ध्यान देना चाहिए । रोज नहाना चाहिए और बाल भी आप धो सकती हैं ।

सातवा myth यह है कि – कुमारिका कॉटन के कपडे का इस्तेमाल नही कर सकती। इससे कोमार्य भंग हो जाता है ।

सायंटिस्ट की माने तो कॉटन कौमार्य भंग नही करता । यह सरासर गलत है । कुमारी का मासिक धर्म के दौरान कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल कर सकती है। पर पैड़ pad इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है।

myths about periods in hindi and पीरियड के बारे में गलतफहमियां और उनके निराकरण किए गए हैं। Read more – chana masala recipe in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh