Motapa kam karne ke upay

Motapa kam karne ke upay

Tips for weight loss in hindi-  मोटापा एक जागतिक समस्या बन गई है। बदले हुए लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से यह समस्या बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। खासकर छोटे बच्चों में इसने गंभीर रूप धारण कर लिया है। motapa kam karne ke upay dekhenge ।

मोटापा कैसे कम करें

 मोटापा कम करने के लिए लोग बहुत सारे उपाय करते हैं। जैसे कि घरेलू उपाय, एलोपैथिक या फिर आयुर्वेदिक दवाई, एक्सरसाइज, रनिंग, वॉकिंग कुछ लोग तो खाना पीना ही छोड़ देते हैं। read this post in English


तो आपको आज मैं बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हु। कि इनमें से कौन से उपाय से आपका वजन कम होगा , कम हो सकता है। और कौन से उपाय से कम नहीं होगा।  आपको कौन सा उपाय करना चाहिए । कितने  महीने में ज्यादा से ज्यादा कितना किलो वजन कम हो सकता है।   और कितना टाइम लगता है वजन कम होने में। 


अपने टीवी पर बहुत सारे ऐड देखे होंगे।  यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो देखे होंगे।  आर्टिकल भी बहुत सारे हैं।  कि 10 दिन में मोटापा कम करें। हमारी यह औषधि लो हम 15 दिन में पेट की चर्बी गायब कर देंगे। बीच-बीच में तो सोना बेल्ट बहुत ही फेमस हो गया था। उनका दावा था कि बिना एक्सरसाइज के, बिना डाइट कंट्रोल किए आप बैठे-बिठाए वजन कम कर सकते हैं।


हर 15- 20 दिन में मार्केट में एक  औषधि या फिर एक मशीन आ जाती है। उनका दावा होता है कि, इससे आपका मोटापा झठ से कम हो जाएगा। पहले तो मैं यह बात आपको बताना चाहता हूं कि बिना एक्सरसाइज के बैठे-बिठाए कोई भी औषधि से या फिर कोई भी मशीन से आपका मोटापा कम नहीं होगा। इन सब से उन कंपनियों का बैंक बैलेंस बढ़ेगा।लेकिन  आपका वेट कम नहीं होगा । यह सब दावे झूठ होते हैं और आपसे पैसे ऐठने के  यह सब फंडे है।

Clearwax ear drops in hindi

Motapa kam karne ka tarika 

Tips for weight loss in hindi – तो आपके मन में यह प्रश्न आ गया होगा कि exact  वजन कैसे कम होता है? Motapa kam karne ke upay –  तो मैं आपको बता दु की मोटापा सिर्फ exercise से ही कम होता है। एक्सरसाइज का मतलब रनिंग और फास्ट वाॅकिंग। अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है तो आप रनिंग कीजिए। अगर आप की उम्र 40 साल से ऊपर है तो आप फास्ट वॉकिंग कीजिए।


आपको हर दिन, दिन में 45 मिनट रनिंग करनी है। तभी आपका मोटापा कम होगा।  थोड़ा देर रनिंग कीजिए थोड़ा देर वाकिंग कीजिए। थोड़ी देर रनिंग कीजिए थोड़ी देर बैठिए।  या फिर आप कंटीन्यूअस फास्ट वाकिंग भी कर सकते हैं।


आयुर्वेद में भी औषधियां  है और एलोपैथी में भी औषधियां  है। वजन कम करने के लिए।  लेकिन एक्सरसाइज और  डाइट कंट्रोल के साथ ही उसका रिजल्ट आता है। आपा औषधि  नहीं लेंगे तब भी चलेगा।  डाइट कंट्रोल नहीं करेंगे तब भी चलेगा।  लेकिन आपको रनिंग या फिर फास्ट वॉकिंग करना ही करना है। तभी आपका वजन कम होगा।

Will strict diet control help ?

कुछ लोग, खासकर की औरतें खानपान ही छोड़ देते हैं। खाना-पीना छोड़ देने से वजन कम होता है। लेकिन जब आप फिर से खाना पीना चालू कर देंगे, तो वजन दुगनी तेजी से बढ़ता है। तो आप कहेंगे कि हम कंटिन्यू ऐसे खाना-पीना कम रखेंगे।

लेकिन ऐसा करने से आप आपका मोटापा जरूर कम हो जाएगा।  लेकिन आपकी इम्यूनिटी घट जाएगी, आपको weakness आएगा, थकावट सी महसूस होगी।  तो मैं आपको खाना पीना छोड़ देने की सलाह बिल्कुल ही नहीं दूंगा।


सिर्फ रनिंग करने से आपका महीने में 2 किलो वेट कम हो जाएगा। और फास्ट वॉकिंग करने से महीने में 1 किलो तक वेट कम होता है।  इसके साथ आप अगर आप औषधि,  घरेलू उपाय या फिर डाइट कंट्रोल, करेंगे तो और आधा किलो महीने में कम हो सकता है।  इससे ज्यादा नहीं ।


ऊपर के दिए हुए उपाय आप  स्ट्रिक्टली फॉलो करेंगे तो मेरा दावा है कि 4 से 6 महीने में आप 5 से 10 किलो वजन कम कर ही पाएंगे।  और आखिर में यह बताऊंगा कि बैठे-बिठाए बिना एक्सरसाइज की बिना पसीना बहाए  आपका वेट कम नहीं होगा।  आप ध्यान में रखें ऐसे दावों  पर विश्वास मत रखिये। मूर्ख मत बनीये।  यह सब दावे झूठ है।

Motapa kam karne ke upay explained in hindi । Stay fit stay healthy.।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh