Pet ct scan in Hindi

PET CT SCAN in hindi

Pet ct scan in Hindi – हमारे यहा कॅन्सर के पेशंट तो दिन दुगनी और रात चौगुनी इस रफ्तार से बढ रहे है। जैसे जैसे कॅन्सर के पेशंट बढ रहे है वैसे वैसे एक नाम हम बहुत ही जादा बार सुन रहे है ।

वह नाम है PET CT SCAN। बहुत सारे लोगो के मन मे यह उत्सुकता है की आखिर मे यह पेट सिटीस्कॅन हे क्या और यह कॅन्सर मे कैसे उपयोगी है ? PET CT scan cancer मे कैसे उपयोगी है ?

pet ct scan in Hindi

Pet CT scan मतलब positron Emission Tomography And Computed Tomography । इसे बहुत सारे लोग सिम्पल भाषा मे पेट स्कॅन ही बोलते हे। पेट स्कॅन का सबसे ज्यादा उपयोग कॅन्सर के निदान मे होता है ।

पेट स्कॅन का उपयोग पेशंट को कॅन्सर है की नहीी । अगर है तो वह पुरे शरीर मे कहा कहा फैला है । यह जानने में होता है । Mud therapy in hindi.

पेट स्कैन किन बीमारियों में उपयोगी है

इसके साथ कॅन्सर की ट्रीटमेंट से पेशंट को फायदा हो रहा है या नही और ट्रीटमेंट पुरी होने के बाद कॅन्सर सेल्स पूरी तरह से खतम हुए है की नही यह जानने के लिए होता है ।

cancer के साथ साथ पेट स्कॅन heart हृदयी और मस्तिष brain की बिमारीयो मे भी इस्तेमाल किया जाता है ।

इससे हार्ट के किस एरिया मे ब्लड सप्लाय कम है और किस एरिया मे नॉर्मल है, किस veins मे Blockage हे यह पता लगाया जाता है । इससे आने वाला हार्ट अटॅक भी हम पहले जान सकते है ।

पेट स्कैन कैसे किया जाता है

Pet scan करने के लिए सबसे पहले आपको एक इंजेक्शन दिया जायेगा उसमे fluorodeoxy glucose __18 यह कन्टेन्ट होता है ।

यह 1 Radioactive sugar हे । इसके बाद यह पुरे शरीर मे फैल जाती है और पुरे बॉडी का स्कॅन मशीन मे किया जाता है । इस Procedure को लगभग दो घंटे लगते है ।

cancer cells हेल्दी सेल्स के मुकाबले बहुत ज्यादा एनर्जी इस्तेमाल करते है। उनका Metabolism Rate बढ जाता है । इसलिये Cancer cells Radioactive sugar ज्यादा absorb करते है और वह पेट स्कॅन मे दिखता है ।

precautions while doing pet ct scan in Hindi

PET scan करने से पहले चार घंटे आपको कुछ ही खाना और पीना नही है । क्या करने से पहले 24 घंटे आपको एक्सरसाइज बिलकुल भी नही करनी हे ।

स्कॅन करते वक्त शरीर पर कोई भी मेटल की वस्तू नही होनी चाहिये । जैसे की Belt , earings, glosses , etc jewellery ।

आपको पुरी procedure होने तक बिना हिले दो घंटे एक जगह पर ही बैठना है । स्कॅन खतम होने के बाद आपको ज्यादा से ज्यादा लिक्विड और पानी पीना है ।

शरीर से पुरा Radioactive element बाहर निकालने के लिए लगभग दो दिन लगते है । Love cooking? Sindhi kadhi recipe in hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh