Shahad ke fayde

Shahad ke fayde

Shahad ke fayde – आज का विषय है मधु । शहद का आयुर्वेदिक में अलग ही स्थान है । शहद बहुत सारे रोगों पर उपयोगी है। बस शर्त है कि हनी शुद्ध होना चाहिए । तो आज हम यही देखेंगे की हनी हमारे शरीर को किस तरह फायदा पहुंचाता है ।

कौन-कौन से रोग हनी के नियमित इस्तेमाल से ठीक होते हैं ? और शहद को लेने की सही विधि और मात्रा । Shahad ke fayde aur honey benefits in hindi देखते हैं। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

content of honey in hindi

तो पहले हम देखेंगे कि शहद बनता कैसे हैंं? उसके कंटेंट क्या-क्या है ? शहद में तीन प्रकार की शर्करा यानी शुगर होती है। शर्करा का प्रमाण ७५% होता है ।

फ्रुक्टोज ग्लूकोज और सुक्रोज प्रकार की शर्करा होती है । इसके अलावा प्रोटीन , अमीनो एसिड , परागकण , केसर आयोडीन, लोहा, तांबा ने भी पाए जाते हैं। इसके साथ साथ सोडियम , क्लोरीन, मैग्नीशियम यह सब पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते है।

विटामिन ए विटामिन बी कॉन्प्लेक्स भी होता है । एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं।

Honey benefits in hindi । shahad ke fayde ।

अगर आपको कफ की समस्या हैै । आप की प्रकृति कफ प्रकृति है । अगर आप सर्दी खासी और अस्थमा से परेशान है?

Love cooking? – mutton kheema recipe

नींबू और शहद के फायदे

, तो आप एक चम्मच शहद लीजिए। उसमें 4-5 बूंद नींबू के रस को डालिए और उसमें आधा चम्मच नारियल तेल मिलाइए । और यह मिश्रण आपको रोज सुबह खाली पेट खाना है। इससे बहुत आराम मिलता है ।

अगर आपको बहुत ज्यादा थकावट हो , वीकनेस बहुत दिनों से हो , तो रोज आपको एक चम्मच हनी लेना है । उसमें तीन प्रकार के शुगर होती है वह आपकी थकावट को यु दूर कर देंगे

हनी और गर्म पानी के फायदे

अगर आप मोटे हो और आप पतले होना चाहते हो । तो आपको एक गिलास गर्म पानी लेना है और उसमें एक चम्मच शहद मिलाना है । उसे अच्छी तरह से घोलकर रोज सुबह खाली पेट लेना है। ऐसा आपको 6 महीने लगातार करना है । इससे आपके 6 से 8 किलो वजन कम हो जाएगा ।

हनी स्किन के लिए बेस्ट होता है । अगर आप किसी फंक्शन या शादी ब्याह और त्योहार को बाहर जाने वाले हो । तो आर्टिफिशियल फेस वॉश और साबुन लगाने के बजाएं, तीन चार बूंद शहद लीजिए और उसमें उतना ही पानी मिलाइए ।

इस मिश्रण से चेहरे पर हल्के हाथ से 5 मिनट तक मालिश करें । और उसे धो डालिए । देखिए आपका चेहरा कैसे खिल जाएगा ।

अगर आप कील मुहांसों से परेशान है तो आपको कील मुहांसों के ऊपर शहद लगाना है। और उसे आधा घंटा वैसे ही रखना है। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो डाले। उससे मुहासे जल्द से ठीक हो जाएंगे ।

शहद में एंटीबैक्टीरियल , एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज है । हनी का PH एसिडिक होता है । इसीलिए हनी जख्म के ऊपर लगाते हैं । कौन से भी और पुरानी से पुरानी भी अगर जख्म हो तो रोज शहद लगाने से वह कुछ ही दिनों में सूख जाती है ।

हनी से डायरिया ठीक होता है । रिसर्च में यह पाया गया है कि , लूज मोशन में अगर शहद खिलाया जाए तो लूज मोशन यानी जुलाब जल्दी से ठीक होता है ।

शहद पेट के लिए अच्छा होता है । इससे पेट में पनपने वाले गुड बैक्टीरियल तेजी से बढ़ते हैं। इससे पेट हैप्पी रहता है और पेट की बीमारियां नहीं होती । मिर्गी का दौरा पड़ने पर क्या करें?

shahad ke fayde aur honey benefits in hindi explained in detail.🙏🙏। cancer symptoms in marathi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh