Vitamin c ke fayde

Vitamin C ke fayde

Vitamin c ke fayde – इस कोरोना काल में लोगों ने बहुत सारी औषधियां ली है । immunity बढाने के लिए । मैने ली है आपने ली है, हम सब ने ली है । उन सब गोलियों में एक गोली बहुत ही ज्यादा फेमस है । उस गोली का नाम है limece 500mg। टैबलेट्स का कंटेंट है विटामिन सी । विटामिन सी को साइंटिफिक भाषा में ascorbic acid भी कहा जाता है।

तो आज हम विटामिन सी के स्रोत इन हिंदी कौन से हैं? विटामिन सी किसमें पाया जाता है ।विटामिन सी हमारे शरीर में कैसे फायदा पहुंचाता है? और विटामिन सी के कौन-कौन से बीमारी में उपयोग है यह हम देखेंगे। vitamin c ke fayde । विटामिन सी के फायदे अब हम देखेंगे।

विटामिन सी किसमें पाया जाता है

आंवला विटामिन सी का सबसे महत्वपूर्ण और पहला स्त्रोत है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। दूसरे हैं citrus फ्रूट्स, सिट्रस फ्रूट्स यानी नींबू, संतरा , मौसमी इनमें भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पोटैटो , काली मिर्च, guava अमरुद इनमें भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। जो छोटी मात्रा में विटामिन सी होता है वह फल है स्ट्रॉबेरी , ब्रोकली, ब्लैक करंट यानी काले अंगूर।

Vitamin c benefits in hindi

विटामिन सी शरीर को कैसे प्रयोग फायदा पहुंचाते हैं यह हम देखेंगे। विटामिन सी cell regeneration का काम करता है । सेल फॉरमेशन यानी कोशिकाओं का निर्माण करना । यह हड्डियां करटिलेज, cartilage और दांत तैयार करने का काम करता है।

विटामिन सी, HB- hemoglobin के absorption का काम करता है । शरीर में फोलिक एसिड मेटाबॉलिज्म यानी फोलिक एसिड का रूपांतरण करने का काम करता है। कार्बोहाइड्रेट यानी स्टार्च के पाचन में यह मददगार है। इसकी वजह से शरीर में एनर्जी पैदा होती है। विटामिन सी ब्लड क्लोटिंग की पूरे प्रोसेस का हिस्सा है।

Safed balo ka ilaj

Vitamin c ke fayde । विटामिन सी के फायदे।

अब हम विटामिन सी के फायदे देखेंगे। विटामिन सी कौन-कौन सी बीमारियों में मददगार है यह देखेंगे। ऊपर जो मैंने विटामिन सी के शरीर में जो काम बताए हैं उन सब से यह बहुत ही फायदेमंद हो जाता है।

यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है। शरीर के रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाता है। इसी वजह से बहुत ही बीमारियों से लड़ने के लिए यह दिया जाता है। तो इसी वजह से यह कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और covid-19 के treatment में भी यह इस्तेमाल किया जाता है।

Scurvy- यह scurvy के रोकथाम में कारगर है। scurvy एक ऐसा रोग है जिसमें मसूड़े सूज जाते है, मसूड़े ज्यादा दुखते हैं और मसूड़ों में से खून भी आने लगता है । विटामिन सी की वजह से scurvy पूरी तरह से ठीक होता है।

एनीमिया- anemia यह आयरन डिफिशिएंसी एनीमिया, रक्त क्षय पर काम करता है। यह दूसरे आयरन सप्लीमेंट के साथ दिया जाता है। जैसे मैंने पहले भी बताया कि यह HB absorption का काम करता है । और फोलिक एसिड मेटाबॉलिज्म का काम करता है ।। इसी वजह से एनीमिया में यह उपयुक्त है।

Wound healing – इसी वजह से पुरानी से पुरानी जख्म और कौन सी भी कितनी भी बड़ी injury हो ,वह जल्दी से जल्दी ठीक हो जाती है। क्योंकि यह सैल रीजनरेशन का काम करता है।

विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है। एंटी ऑक्सीडेंट का मतलब शरीर से toxins बाहर निकालना । तो यह शरीर में से यूरिक एसिड बाहर निकालने का काम करता है। अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा हो जाए तो gout नाम की बीमारी होती है। इस बीमारी में खासकर पैरों का अंगूठा सूख जाता है। तो विटामिन सी लेना गाउट के पेशेंट की तकलीफ दूर करता है।

ब्लड क्लोटिंग – यह रक्त गाढ़ा करने में मददगार है। अगर किसी भी इंजरी की वजह से खून बहना रुक नहीं रहा तो हम विटामिन सी देते हैं।

विटामिन सी से भूख बढ़ती है और दूसरे भूख बढ़ाने वाली औषधियों के साथ दिया जाता है। इससे त्वचा एकदम से फ्रेश और चमकदार हो जाती है। इसी वजह से चेहरा खिला-खिला उठता है।

Vitamin c ke fayde explained in hindi । stay fit stay healthy । read RTC treatment in English

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh