Best time for exercise in hindi

Best time for exercise in hindi

Best time for exercise in hindi , एक्सरसाइज और फिटनेस हमारे जिंदगी के अहम स्थान रखते हैं। हमें सेहतमंद रखने के लिए और हमें निरोगी और लंबी आयु दिलाने के लिए यह महत्वपूर्ण है फिजिकल एक्टिविटी हमें सभी बीमारियों से दूर रखती है तथा हमें डॉक्टरों से भी दूर रखती है।

हम में से बहुत सारे लोग exercises करते हैं। पर उनके मन में एक प्रश्न बार-बार आता है कि हमें मॉर्निंग में एक्सरसाइज़ करनी चाहिए या फिर शाम को। किस वक्त एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा है? तो मैं आपको यही बताऊंगा कि सुबह कसरत करने के कौन-कौन से फायदे हैं । सुबह किसको कसरत करनी चाहिए । शाम को कसरत करने के कौन-कौन से फायदे हैं । शाम को कसरत किसे करनी चाहिए और सबसे बेस्ट टाइमिंग कौन सा है एक्सरसाइज करने के लिए। तो चलिए शुरू करते हैं।

Morning exercise benefits in hindi

मॉर्निंग एक्सरसाइज – सुबह का एक्सरसाइज हार्ट पेशेंट के लिए अच्छा होता है। वजन कम करने वालों के लिए, फिट रहने वालों के लिए यह अच्छा होता है । सुबह खासकर एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहिए। एरोबिक एक्सरसाइज का मतलब है एथलीट्स, स्पोर्ट्स, yoga, रनिंग, जोगिंग , साइकलिंग etc.

सुबह एक्सरसाइज करने से शरीर को ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। हमें शुद्ध हवा मिलती है और ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है। सुबह कसरत करने पर शरीर endotropins छोड़ता है। इंडोट्रोपिन से आप दिनभर फ्रेश रहते हैं । और आपका दिन एनर्जीटिक हो जाता। कितना भी दिन में काम हो आपको थकावट नहीं आती।

Evening exercise benefits in hindi

इवनिंग एक्सरसाइज – शाम का वक्त खास कर अनएरोबिक एक्सरसाइज के लिए अच्छा होता है । अन एरोबिक एक्सरसाइज मतलब, वेटलिफ्टिंग, बॉडीबिल्डिंग, हेवी वर्क आउट , stretching exercises। शाम को warm up करने की भी जरूरत नहीं होती। क्योंकि दिन भर के काम से शरीर वार्म हुआ होता है। इवनिंग का वर्कआउट आपके शरीर को ठंडक देता है और आपको अच्छी नींद आती है।

Best time for exercise in hindi

तो सुबह एक्सरसाइज़ करना अच्छा है या फिर शाम को ही करना चाहिए? तो इसका सरल सरल उत्तर है सुबह को एक्सरसाइज करना कभी भी अच्छा है। क्योंकि यह शरीर और दिमाग को अधिक फायदेमंद होता है ।

final conclusion

हर एक को सुबह 45 मिनट तक एक्सरसाइज करना चाहिए । आपकी उम्र के हिसाब से आप जिम कर सकते हैं। योगा कर सकते हैं, रनिंग कर सकते हैं , साइकलिंग कर सकते, वॉकिंग कर सकते हैं ।लेकिन हर एक को 45 min एक्सरसाइज करनी ही चाहिए।

जो लोग सुबह कसरत नहीं कर सकते , कुछ लोगों को रात को देर रात तक काम होता है । वह सुबह जल्दी उठ नहीं सकते। कुछ लोग सुबह जल्दी उठना ही नहीं चाहते । आलसी होते हैं। वह शाम को एक्सरसाइज कर सकते हैं ।

क्योंकि एक्सरसाइज न करने से कभी तो एक्सरसाइज करना अच्छा ही है। आपको शाम को एक्सरसाइज कर बेनिफिट ही मिलेगा। अगर आप एक्सरसाइज़ न करेंगे तो आपका नुकसान ही होगा। तो आपको अगर टाइम ना मिले सुबह , तो आप शाम को भी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

जो बॉडीबिल्डर है, वेटलिफ्टर्स है , वह सुबह भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस काम के लिए शाम का टाइम अच्छा होता है। लेकिन अगर सुबह अच्छी तरह से workout करके एक्सरसाइज करें तो उनके लिए भी सुबह का टाइम अच्छा है । वह सुबह भी एक्सरसाइज़ कर सकते हैं।

Stye eye treatment in hindi । best time for exercise in hindi explained in detail ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh