Child brain development in hindi

5 effective child brain development food in hindi

Child brain development food in hindi – हम अपने बच्चों को लेकर कितने चिंतित होते हैं । हर एक मां बाप को यह लगता है कि, उनका बच्चा पढ़ाई में टॉप करें । और वह बड़े होकर डॉक्टर इंजीनियर या फिर क्लास वन क्लास टू ऑफिसर बनें। और ऐसा लगना जायज भी है।

इसके लिए हम क्या कुछ नहीं करते । लेकिन इसके लिए बच्चों का ब्रेन डेवलपमेंट अच्छी तरह से होना बहुत ही आवश्यक है । उनका दिमागी विकास अच्छी तरह से होना चाहिए। इसके लिए कुछ लोग दूध में बोर्नविटा मिला कर देते हैं , कुछ लोग उसमें कंप्लेन complain मिला कर देते हैं ।

लेकिन यह सब चीजें आर्टिफिशियल है । कृत्रिम है इनका कोई खास उपयोग नहीं होता । दिमाग तेज करने के लिए natural चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण है।

child brain development food in hindi

इसीलिए आज मैं आप आपको ऐसी पांच चीजें बताऊंगा । जो आप रेगुलर अगर अपने बच्चों को देंगे , तो उसका दिमागी विकास बहुत ही तेजी से हो जाएगा । वह पढ़ाई में ब्रिलियंट, दिमाग से तेज होशियार और चालाक बन जाएगा start। dimag tej karne ke upay । baby brain development in hindi । let’s start ।

Dimag tej karne upay । दिमाग तेज कैसे करें ।

आपको रोज एक अंडा उबालकर अपने बच्चों को देना है । लेकिन ध्यान रखें कि वह अंडा देसी मुर्गी का हो तो अच्छा है ।अंडा बच्चों के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अंडे में प्रोटीन और कुलीन cholin पाया जाता है । उसमें से प्रोटीन जो है वह शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है । और जो कोलीन choline है वह ब्रेन डेवलपमेंट का काम करता है।

दूसरा है फिश fish – दुनिया में कई तरह के ऑयल पाए जाते हैं । आपने सुना होगा कि ऑयल शरीर के लिए खराब होते हैं । लेकिन एक oil ऐसा है जो शरीर को फायदा ही पहुंचाता है । वह है फिश ऑयल । fish oil में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं । वह ओमेगा 3 फैटी एसिड्स ब्रेन सेल्स के बिल्डिंग ब्लॉक है। यानी brain सेल तैयार करने का राॅ मटेरियल है ।

आपने इसे दूसरे मल्टीविटामिन ब्रांड की गोलियों में देखा होगा । आपको अपने बच्चे के लिए हफ्ते में एक बार तो फिश देना ही देना है। उसे अच्छा लगे अथवा ना लगे, लेकिन फिश खाने की आदत उसे आपको डालनी ही होगी। high blood pressure in hindi

Oats – आप सब लोग हेल्थी नाश्ते के तौर पर जानते हैं । ओट्स में हाई फाइबर कंटेंट , विटामिन ई , विटामिन बी कॉन्प्लेक्स और zink होता है । ओट्स का हेल्दी नाश्ता आप अपने बच्चों को रोज दीजिए। इससे उनका पेट भी भरेगा और दिमाग भी चुस्त और दुरुस्त होगा।

मिल्क प्रोडक्ट दूध और दूध के पदार्थ, जैसे कि दूध , दही , चीज यह सब बच्चों के रोज के खाने में होना चाहिए । आप तो रोज एक गिलास दूध देते ही होगी, लेकिन दही; चीज, छाछ यह भी आप बच्चों को देना है। इसमें मिल्क प्रोटीन एंजाइम्स और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है । और यह सब न्यूरोट्रांसमिशन और ब्रेन टिशु को develop में मदद करते हैं । न्यूरोट्रांसमिशन इसका मतलब brain के सिग्नल पूरी बॉडी में पहुंच जाना । इसके लिए आवश्यक है ।

कलरफुल वेजिटेबल्स एंड सलाद salad – कौन से भी वेजिटेबल, अगर आप पका कर, उबालकर खाएंगे तो उसमें से nutrients यानी पोषण तत्व बहुत ही कम हो जाते है। वेजिटेबल कच्चे खाने जितना हल्दी और कोई भी नहीं है। मैं इसे एग्री agree करता हूं कि हम हर एक वेजिटेबल कच्चा नहीं खा सकते। लेकिन हम मूली खा सकते , carrot कैरोट खा सकते हैं, गाजर स्वीट पोटैटो शकरकंद , टोमेटो पालक, cucumber खा सकते हैं ।

इन के छोटे-छोटे टुकड़े बनाकर बच्चों को खिलाएं। इन सब में एक खास तत्व पाया जाता है उसका नाम है एंटी ऑक्सीडेंट anti oxidant । वह क्या करता है कि ब्रेन के लिए , मस्तिष्क के लिए जो हानिकारक तत्व होते हैं उसे शरीर से बाहर निकाल देता है । उससे ब्रेन डेवलपमेंट में बाधा नहीं आती ।

Child brain development food in hindi explained । pica in children

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh