Oxygen level kaise badhaye

Oxygen level kaise badhaye

Oxygen level kaise badhaye – हमारे क्लीनिक में बहुत सारे लोग आकर मुझसे यही पूछते हैं कि, डॉक्टर ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए ? ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए कुछ उपाय बताइए, औषधियां बताईये । इसमें से कई लोग कोविड-19 + हैं तो बहुत सारे लोग कोविड-19 – होते हैं।

हर एक के मन में यही सवाल है कि हमारा ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए ? बहुत सारे लोगों ने पल्स ऑक्सीमीटर pulse oximeter घर पर ही ला कर रखा है । और वह अपना और अपने फैमिली मेंबर का ऑक्सीजन रोज तीन चार बार चेक करते है । अगर ऑक्सीजन लेवल कम आ जाए तो वह घबरा जाते हैं।

तो आज की इस वीडियो में हम देखेंगे कि ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के एलोपैथिक औषधि कौन सी है ? जिससे 4 दिन में ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाए । साथ ही में कुछ टिप्स और घरेलू उपाय भी बताऊंगा जिससे ऑक्सीजन लेवल बढ़ने में मदद हो। oxygen level kaise badhaye । oxygen level badhane ke upay ।

Read this post in English

Normal oxygen level in hindi । oxygen level badhane ke upay ।

पहले देखेंगे कि नॉर्मल ऑक्सीजन लेवल कितना है? नॉरमल ऑक्सीजन लेवल 9 4 से लेकर 99 तक है । पर मैं आपको बताऊंगा कि आपका ऑक्सीजन लेवल 98 – 99 हीं होना चाहिए । और उससे कम भी नहीं होना चाहिए । क्योंकि मैंने बहुत सारे पेशेंट 99 वाले भी देखे हैं जो पॉजिटिव है।

Oxygen level kaise badhaye

टेबलेट ferimax xt 1od रोज एक गोली सुबह खाने के बाद । टेबलेट limecee 500 रोज शाम को एक गोली खाने के बाद।

Liq. Papaya juice लिक्विड पपाया जूस , दो चम्मच सुबह दो चम्मच शाम को एक गिलास पानी में मिलाकर । टेबलेट pan d before meal रोज सुबह खाने से पहले । यह course आपको 14 दिन तक लगातार कोर्स करना है । लेकिन आपको 4 दिन में ही फर्क नजर आएगा।

ऑक्सिजन लेवल बढाने का घरेलु उपाय

घर में ही ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना पड़ेगा । लीची और कीवी का फल इससे इसमें सबसे बेस्ट है । आप एक लीची का और एक कीवी का फल रोज खा सकते हैं । लेकिन LOCKDOWN चल रहा है इसी वजह से यह मिलना मुश्किल है ।

अगर मिले तो रोज खाइए । अगर ना मिले तो सस्ता और आसानी से मिलने वाला 1 फल है , जिससे oxygen levels झट से बढ़ती है । उसका नाम है केला । अगर आप रोज दो केले खाएंगे तो ऑक्सीजन 4 दिन में ही बढ़ेगा।

अगर आप home QUARANTINE में है तो आपकी रूम पूरी वेंटिलेटेड होनी चाहिए। रूम में हवा अच्छी तरह से आती जाती हो । अगर वहा खुली हवा बहुत ज्यादा हो तो ऑक्सीजन बढ़ जाता है। अगर पूरा पैक हो रूम तो आप ज्यादा से ज्यादा गैलरी में रहे।

अगर आपको रूम में अकेले ही हूं तो mask बिल्कुल ही मत पहनिये.। mask से ऑक्सीजन लेवल गिरती है। root canal treatment in hindi

Respiratory exercise to increase oxygen level in hindi

इसके लिए रेस्पिरेट्री एक्सरसाइज respiratory exercise भी महत्वपूर्ण है । रोज 15 मिनट प्राणायाम करें , कपालभारति , अनुलोम विलोम आपको रोज करना है । इसके लिए आप रामदेव बाबा के वीडियो देखें जैसा उन्होंने बताया है वैसा ही करें ।

प्राणायाम से श्वसन संस्था मजबूत होती है। उनको बल मिलता है। और फेफड़े में जो वायरल लोड होता है वह कम हो जाता है । ऑक्सीजन बढ़ने में इसकी मदद होती है। oxygen level kaise badhaye in hindi ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh