Head lice treatment in hindi

Head lice treatment in hindi

Head lice treatment in hindi – बच्चों के सिर में जुएं होने की शिकायत ज्यादा रहती है । औरतों में भी जुए आमतौर पर पाए जाते हैं । इसकी वजह से सिर बहुत ही ज्यादा खुजाता है । आप में से कई लोग बहुत सारे घरेलू उपाय, देसी नुस्खे अपनाते हैं।

कुछ लोग डॉक्टर को दिखा कर थक गए होंगे । लेकिन अगर आपके जुएं और लिख की समस्या नहीं जा रही हो तो ; आपके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण है । read this post in English ।

क्योंकि इस आर्टिकल में आपको जुएं होने के कारण बताएंगे और ऐसा permanent डॉक्टरी इलाज बताएंगे, जिससे हेड लाइस head lice यानी जुए जड़ से हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे । जुएं मारने के उपाय । head lice meaning in hindi । तो चलिए जानकारी लेते हैं।

Causes of head lice in hindi । जुएं और लिख क्या है।

तो पहले हम देखेंगे कि जुएं क्या है और वह क्यों होते हैं ? जुएं और लिख एक छोटे और बिना पंख वाले परजीवी होते है जो बालों के बीच रहते हैं । सिर की त्वचा से खून चूसते । यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते है । यह आमतौर पर व्यक्तिगत संपर्क और एक दूसरे की वस्तु इस्तेमाल करने से फैलता है।

बालों में डैंड्रफ होना ; बहुत ज्यादा ऑइली स्किन यह इसके दुसरे कारण भी है । कुछ बच्चे और औरतें बालों की साफ-सफाई अच्छे से नहीं करते । उनके बाल बहुत ही गंदे हो जाते हैं । और उसमें जुं को पनपने की जगह मिल जाती है।

Head lice treatment in hindi । जुएं मारने के उपाय।

ट्रीटमेंट अब मैं आपको ऐसी दवा बताऊंगा जो जुओं को जड़ से खत्म कर देगी । यह एलोपैथी मेडिसिन है जो हम डॉक्टर पेशेंट को देते हैं । उस दवा का नाम है परमैथरीन 5% permethrin लोशन । इसके ब्रांड नेमस brand names है scabicip , scabiguard ; scabic lotion । एक आसानी से मेडिकल में आपको मिल जाएंगे ।

अब हम उसको लगाने की विधि देखेंगे । पहले अच्छे एंटी डैंड्रफ शैंपू से बाल धो लें । बाल अच्छी तरह से सूखा ले । इसके बाद permethrin लोशन पूरे बालों को लगा ले । उसे 10 मिनट तक ऐसे ही रखें और 10 मिनट के बाद उसे धो लें ।

ध्यान रहे एक पूरी बोतल बालों को एक साथ लगाने हैं । इस पूरी प्रोसेस के दरमियान आंखें पूरी तरह से बंद रखें । आंखों में औषधि बिल्कुल ही नहीं जानी चाहिए । इस पर ध्यान दें । इसके बाद अच्छी तरह से कंगी करके जुए निकाले। 7 दिन के बाद और एक बार आपको वापस से ऐसा करना है।

यह एलोपैथिक औषधि है। इसका प्रयोग डॉक्टर को दिखा कर और डॉक्टर की सलाह से ही करना है । यह आर्टिकल सिर्फ आपको इस औषधि की जानकारी देने के लिए बनाया है। इससे जुएं पूरी तरह से खत्म हो जाएगी । इसके बाद भी आपको आपके बाल हमेशा साफ-सुथरे और क्लीन रखने हैं ताकि वह वापस ना आ सके ।

Head lice treatment in hindi – जुएं मारने के उपाय- explained in detail. आम खाने के नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh