Zika virus in hindi

Zika virus in hindi

Zika virus India – आज आज हम जिका वायरस के बारे में पूरी जानकारी लेंगे । जिका वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है । इसलिए हर एक इंसान को झिखा फीवर के बारे में पूरी तरह से जानना बहुत ही जरूरी है । zika virus in hindi ।

तो आज की इस वीडियो में हम आर्टिकल में हम जिका वायरस क्या है? जिका वायरस कैसे फैलता है ? और zika fever के कारण देखेंगे । झिका फीवर के लक्षण कौन-कौन से है ? और जिका वायरस से बचने के उपाय देखेंगे। zika virus ke lakshan – zika virus meaning in hindi.

जिका फीवर एक वायरल डिजीज है । यानी कि यह वायरस से फैलने वाली बीमारी है । उस वायरस का नाम है जिका वायरस । जैसे कि डेंगू और मलेरिया होता है वैसे ही यह बीमारी है। यह कैसे फैलती है? तो यह मच्छर के काटने से फैलती है । read more chamki – Bukhar

उस मच्छर का नाम क्या है? उस मच्छर का नाम है eades egypty । इस प्रजाति के मादा मच्छर के काटने से फैलती है । यह मच्छर खासकर सुबह को और शाम को काटते हैं रात को नहीं काटते।

दूसरे कारण है अनप्रोटेक्टेड सेक्स । यानी कि यौन संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल ना करना । अनप्रोटेक्टेड सेक्स से यह फैलता है । दूसरा है इनफेक्टेड ब्लड ट्रांसफ्यूजन । यानी दूषित रक्त चढ़ाना । अगर रक्त में वह वायरस हो तो उसे च बाद ऑर्गन ट्रांसप्लांट यानी कि अवयव दान ।

लिवर ट्रांसप्लांट , किडनी ट्रांसप्लांट , स्कीन ग्राफ्टिंग। अगर जो ग्राफ्ट देने वाला डोनर हो वह झिका वायरस से सफर कर रहा हो , तो लेने वाले में भी zika fever पाए जाते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण है प्रेगनेंसी में अगर प्रेग्नेंट माता को यह हो जाए तो उसके बच्चे में भी यह बीमारी पाई जाती है। इसमें बहुत ही ज्यादा कॉम्प्लिकेशंस हो जाते हैं।

Zika virus ke lakshan । झिका फीवर के लक्षण ।

जिका वायरस शरीर में एंटर होने के बाद 3 से 14 दिन लगते हैं उसके लक्षण दिखने में । सबसे पहला और महत्वपूर्ण लक्षण है कि बुखार आना। यानी कि फीवर । फीवर के साथ और red rash आ जाती है और पूरा अंग खुजाता है।

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है कंजेक्टिवाइटिस । इसका मतलब है आंख से पानी आना, आंख लाल होना , आंख में चुभना और आग दुखना । इसके साथ पूरा शरीर भी दर्द करता है । खासकर जोड़ ज्यादा दर्द करते हैं । लेकिन weakness बहुत आता है । थकावट सी महसूस होती है और सिर भी ज्यादा दुखता है ।

Complications of zika virus in hindi

अगर प्रेगनेंसी में यह बीमारी हो जाए तो, उसके बच्चे में बहुत ही ज्यादा कॉम्प्लिकेशंस हो जाते हैं। उस में से सबसे पहला कॉम्प्लिकेशन है microcephaly । पहले इसका मतलब है कि जन्म के समय बच्चे का सिर का आकार कम हो जाता है। बच्चे का सिर 30% तक कम होता है । इसीलिए वह बच्चा मेंटली रिटार्ड पैदा होता है।

यह हो गई छोटे बच्चों की बात । जब adult एडल्ट में यानी बड़े लोगों में अगर यह हो जाए तो ; gullain – barre बारे सेंट्रम पाया जाता है । gullain – barre एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्रेन टिशु डैमेज हो जाते हैं । इसकी वजह से मसल वीकनेस आ जाता है । हाथ पैरों में ताकत नहीं रहती और पैरालिसिस पक्षाघात का अटैक आ जाता है ।

Treatment of zika virus India

जिका वायरस की कोई भी खास ट्रीटमेंट नहीं है । इस पर कोई भी एंटीवायरल दवा काम नहीं करती । और इस पर असरदार हो ऐसी वैक्सीन भी आज तक खोज नहीं निकाली गई । वैक्सीन यानी कि टीका । इस पर जो दी जाती है वह सिर्फ symptomatic ट्रीटमेंट दी जाती है ।

90 परसेंट लोगों में बहुत ही माइल्ड सिम्टम्स दिख जाते हैं । उनके लिए बेड रेस्ट ही सबसे महत्वपूर्ण है । स्ट्रिक्ट बेड रेस्ट के साथ ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ यानी fluid लेना चाहिए । अगर बुखार आ जाए तो पेरासिटामोल देते हैं । एस्पिरिन नहीं देना है । 10 परसेंट लोगों में ही बहुत ही ज्यादा तीव्रता के लक्षण दिखाई देते हैं । उन लोगों को जल्दी से जल्दी अस्पताल में एडमिट करना पड़ता है ।

Prevention of zika virus in hindi

प्रिवेंशन इस बेटर देन क्योर । prevention is better than cure । जैसे की इसकी खास ट्रीटमेंट नहीं है। इसीलिए इसको होने ना देना ही सबसे बेस्ट है । जबकि यह वायरस मच्छर के काटने से फैलता है। इसीलिए मच्छर को काटने ना देना और मच्छरों के पनपने की जगह पूरी तरह से नष्ट करना यह महत्वपूर्ण है।

सारे खिड़कियों को जालिया लगाकर पैक कर दे । दरवाजा हमेशा बंद रखें । जैसे कि मच्छर अंदर ना आए । बाहर जाते वक्त मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम लगाए। जैसे कि ऑडोमोज odomos । मच्छर भगाने वाले साधन , कॉइल्स , लिक्विडेटर फास्ट कार्ड किसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें । आपके घर के आजू-बाजू पानी जमा न होने दें । संभोग करते वक्त हमेशा प्रोटेक्शन इस्तेमाल करें । यानी कि कंडोम इस्तेमाल करें।

What is zika fever in hindi- Zika virus in hindi explained in detail.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

Remove your ads block in browser to proceed.

Refresh